Google Analytics 4 को अनुकूलित रिपोर्टिंग के लिए रेगेक्स फ़िल्टरिंग मिलती है

Google Analytics 4 अधिक अनुकूलन योग्य, सटीक डेटा विभाजन के लिए रेगेक्स जैसे नए मिलान प्रकारों के साथ फ़िल्टर को बढ़ाता है।

Google ने Google Analytics 4 (GA4) के लिए एक नई क्षमता पेश की है, जो आपको रिपोर्ट में अतिरिक्त फ़िल्टर प्रकार लागू करने की अनुमति देती है।

अब, आप ‘इससे शुरू होता है’, ‘बिल्कुल मेल खाता है’ और रेगेक्स (नियमित अभिव्यक्ति) जैसे मिलान प्रकारों का उपयोग करके रिपोर्ट को अधिक विस्तृत रूप से अनुकूलित कर सकते हैं।

रिपोर्ट फ़िल्टर के साथ विस्तृत जानकारी

फ़िल्टर आपको Google Analytics रिपोर्ट में दिखाए गए डेटा को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं। फ़िल्टरिंग से आपको अपने डेटा को बेहतर ढंग से समझने, रुझानों का पता लगाने और बारीकियों को समझने में मदद मिल सकती है।

रिपोर्ट फ़िल्टर आपको बाकी को छिपाकर अपनी रिपोर्ट में सबसे प्रासंगिक डेटा पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाते हैं। विस्तृत रिपोर्ट देखते समय आप इन फ़िल्टर को चार्ट के ऊपर पा सकते हैं।

आप कई फ़िल्टर लागू कर सकते हैं, जैसे विशेष क्षेत्रों, ऐप संस्करणों या विज्ञापन इकाइयों को देखना।

फ़िल्टर लागू करने से आपके फ़िल्टर मानदंड से मेल खाने वाला डेटा दिखाने के लिए चार्ट और तालिका अपडेट हो जाएगी। यह आपको उस डेटासेट पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जिसका आपको विश्लेषण करना है।

मिलान प्रकारों के साथ फ़िल्टर जोड़ना

नए मिलान प्रकार फ़िल्टर आपको डेटा फ़िल्टर करने के लिए तीन विकल्प देते हैं:

सटीक मिलान: विशिष्ट आयाम मानों से मेल खाने वाले या मेल न खाने वाले डेटा को दिखाने के लिए फ़िल्टर करें।

आंशिक मिलान: अधिक लचीले फ़िल्टर जो आयाम मानों को ‘समाहित’, ‘इससे शुरू होता है’, ‘इससे समाप्त होता है’ और उनके व्युत्क्रम जैसे ‘शामिल नहीं है’ का उपयोग करके फ़िल्टर करने की अनुमति देते हैं।

रेगुलर एक्सप्रेशन (रेगेक्स): विशिष्ट पैटर्न या मानदंड का पालन करते हुए आयाम मानों से मेल खाने के लिए जटिल फ़िल्टर बनाएं।

आंशिक मिलान और रेगेक्स फ़िल्टर सटीक मिलान फ़िल्टर करने की तुलना में डेटा फ़िल्टर करने के अधिक मजबूत और सूक्ष्म तरीके प्रदान करते हैं।

फ़िल्टर स्थितियाँ

फ़िल्टर का निर्माण आयामों और आयाम मानों का उपयोग करके मानदंड निर्दिष्ट करके किया जाता है।

उदाहरण के लिए, आप प्लेटफ़ॉर्म आयाम को Android, iOS और वेब मानों के साथ फ़िल्टर कर सकते हैं। या आप विशिष्ट देशों को मान के रूप में लेकर देश आयाम पर फ़िल्टर कर सकते हैं।

जब आप किसी एक शर्त के लिए एकाधिक मान चुनते हैं, तो यह OR तर्क का उपयोग करता है – जिसका अर्थ है कि यह उनमें से किसी भी मान से मेल खाएगा।

जब आपके पास किसी फ़िल्टर के भीतर एकाधिक स्थितियाँ होती हैं, तो यह AND तर्क का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि इसे सभी आवश्यकताओं से मेल खाना चाहिए।

GA4 में नए मिलान प्रकारों का उपयोग करना

GA4 में नए मिलान प्रकार सरल और जटिल फ़िल्टरिंग के लिए कई संभावनाएं खोलते हैं।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि आप रिपोर्ट डेटा को फ़िल्टर करने के लिए नए मिलान प्रकारों का उपयोग कैसे कर सकते हैं:

विशिष्ट लैंडिंग पृष्ठ ढूँढना: केवल “/ब्लॉग” या “/सहायता” से शुरू होने वाले लैंडिंग पृष्ठों को दिखाने के लिए “इससे शुरू होता है” का उपयोग करना।

विशिष्ट अभियानों का विश्लेषण करना: “summer_sale” वाले अभियान नामों के लिए मेट्रिक्स देखने के लिए “contains” का उपयोग करना।

विशिष्ट उपकरणों में ड्रिलिंग: अपने मोबाइल डेटा से “iOS 9” जैसे पुराने iOS संस्करणों को बाहर करने के लिए “इसमें शामिल नहीं है” का उपयोग करना।

ट्रैफ़िक स्रोतों को विभाजित करना: किसी विशिष्ट विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म से ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने के लिए “के साथ समाप्त होता है” का उपयोग करना, जैसे “facebook.com/ad” पर समाप्त होने वाले URL।

विशिष्ट उत्पादों को लक्षित करना: केवल “d{3}-[A-Z]{2}-d{3}” से मेल खाने वाले SKU वाले उत्पाद पृष्ठ दिखाने के लिए रेगेक्स का उपयोग करना

बॉट ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करना: सामान्य पैटर्न से मेल खाने वाले बॉट उपयोगकर्ता एजेंटों को छिपाने के लिए “रेगेक्स से मेल नहीं खाता” का उपयोग करना।

सारांश

GA4 के उन्नत फ़िल्टर आपको अपने मुख्य SEO KPI से जुड़ी सतही अंतर्दृष्टि के लिए डेटा को विभाजित करने की अनुमति देते हैं।

अब आप खोज इंजन ट्रैफ़िक और लैंडिंग पेजों के परिणाम जानने के लिए उन्नत फ़िल्टर बना सकते हैं। विशिष्ट कीवर्ड, अभियान, लैंडिंग पृष्ठ प्रकार और बहुत कुछ के लिए फ़िल्टर करने के लिए “शामिल है” और रेगेक्स जैसे मिलान प्रकारों का लाभ उठाएं।

अतिरिक्त फ़िल्टर परिशुद्धता आपको एनालिटिक्स डेटा से सार्थक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक और लीवर प्रदान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Happy Maha Shivratri! May the divine energy of Lord Shiva guide you towards enlightenment and success in all your endeavors. Google Business Profile websites are now redirected to Google Maps 4 SEO Tips for Beginners Your Logo is Not Your Brand: Building a Strong Brand Identitys WHY ARE YOU wasting your time by using AI to create content The Power of Content Marketing. How to Create Engaging Content That Drives Traffic